18 साल से ऊपर वालों को टीका आज से, पहले निर्माण श्रमिकों का नंबर

24 views
11 mins read

पंजाब में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण आज से शुरू हो जाएगा। इसकी शुरुआत निर्माण श्रमिकों को टीका लगाकर की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि इस आयु वर्ग के लिए सिर्फ एक लाख खुराक ही प्राप्त हुई हैं, इसलिए पहले चरण में निर्माण कामगारों को ही शामिल किया गया है।
उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया लिमिटेड को 30 लाख खुराकों का ऑर्डर कर दिया है। इससे मई में 18 से ऊपर के आयु वर्ग को भी टीके मिलेंगे। विशेषज्ञ समिति ने कहा है कि सह रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को सबसे अधिक जोखिम होता है।
इस कारण अगले चरण में 70 फीसदी डोज इस समूह के लिए निर्धारित की गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सह-रोगों की सूची केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की गई है, लेकिन इसमें मोटापा, दिव्यांगता (जैसे कि रीढ़ की हड्डी की चोट) और ज्यादा रोगों को शामिल किया जाएगा।
सिद्धू ने बताया कि कुछ पेशों में दूसरे व्यक्तियों के साथ ज्यादा बातचीत करनी पड़ती है। इससे उन्हें संक्रमण होने और उनसे संक्रमण फैलने का सबसे अधिक जोखिम होता है। इस कारण 30 प्रतिशत खुराकें इस समूह के लिए निर्धारित की जाएंगी। मई के लिए उच्च जोखिम वाली सिर्फ तीन श्रेणियों को शामिल किया जाना है जिनमें सरकारी कर्मचारी, निर्माण श्रमिक, अध्यापक और सरकारी व निजी शैक्षिक संस्थाओं के अन्य कर्मचारी शामिल हैं।
पंजाब में मिले 8531 नए मामले, 191 की मौत
पंजाब में रविवार को कोरोना के 8531 नए मामले सामने आए हैं जबकि 191 की मौत हो गई। 296 संक्रमितों की हालत गंभीर बनी हुई है, जिन्हे वेंटिलेटर पर रखा गया है। अब तक राज्य में 10506 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इस समय राज्य में 74343 मामले सक्रिय हैं। 9384 संक्रमितों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। रविवार को लुधियाना में 22, अमृतसर में 20, पटियाला में 18, मोहाली व बठिंडा में 17-17, रोपड़ में 14, जालंधर व संगरूर में 12-12, मुक्तसर व फाजिल्का में 9-9, गुरदासपुर में 7, होशियारपुर व फिरोजपुर में 6-6, पठानकोट में 4, बरनाला, फरीदकोट, कपूरथला व मानसा में 3-3 और मोगा, फतेहगढ़ साहिब व तरनतारन में 2-2 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया।

This is Authorized Journalist of The Feedfront News cum Editor in Chief of Feedfront's Punjabi Edition and he has all rights to cover, submit and shoot events, programs, conferences and news related materials.
ਇਹ ਫੀਡਫਰੰਟ ਨਿਊਜ਼ ਦੇ ਅਧਿਕਾਰਤ ਪੱਤਰਕਾਰ ਅਤੇ ਫੀਡਫ਼ਰੰਟ ਪੰਜਾਬੀ ਐਡੀਸ਼ਨ ਦੇ ਮੁੱਖ ਸੰਪਾਦਕ ਹਨ। ਇਹਨਾਂ ਕੋਲ ਸਮਾਗਮਾਂ, ਪ੍ਰੋਗਰਾਮਾਂ, ਕਾਨਫਰੰਸਾਂ ਅਤੇ ਖ਼ਬਰਾਂ ਨਾਲ ਸਬੰਧਤ ਸਮੱਗਰੀ ਨੂੰ ਕਵਰ ਕਰਨ, ਜਮ੍ਹਾਂ ਕਰਨ ਅਤੇ ਸ਼ੂਟ ਕਰਨ ਦੇ ਸਾਰੇ ਅਧਿਕਾਰ ਹਨ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous News

अब पहाड़ी इलाकों में बढ़ने लगा कोरोना संक्रमण

Next News

Israel hits Gaza with airstrikes as Netanyahu vows to step up attacks on Hamas